Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन कब 30 या 31 अगस्त को ?

 रक्षा बंधन 2023 की तारीख।।


Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन कब 30 या 31 अगस्त को ? रहेगा भद्रा का साया, जानिए राखी बांधने का शुभ मुहूर्त


रक्षा बंधन हिन्दू धर्म के महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। जिसे भारत में बड़े उत्साह और उत्सव के साथ मनाया जाता है। यह त्योहार भाई और बहन के प्यार और बंधन की मिसाल होता है। जिसका मतलब होता है कि बहन अपने भाई की रक्षा करती है। और उसे सुरक्षित रखने का प्रतिज्ञा करती है।


इस वर्ष, रक्षा बंधन 2023 श्रावण माह की पूर्णिमा तिथि को मनाई जाएगी।  इस वर्ष श्रावण माह की पूर्णिमा तिथि 30 अगस्त को पड़ रही है, इसलिए रक्षा बंधन श्रावण माह की पूर्णिमा के दिन, यानी 30 अगस्त 2023 को मनाया जाएगा।


रक्षा बंधन का महत्वपूर्ण पर्व हर साल भारत वर्ष में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। बहन अपने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधती है और भाई उसे उपहार देता है। यह पर्व भाई-बहन के प्यार और आपसी बंधन को मजबूती से दर्शाता है। और इसका संदेश है कि हमें हमेशा एक-दूसरे की सुरक्षा और आपसी समर्थन की दिशा में आगे बढ़ना चाहिए।


रक्षा बंधन के दिन बहन अपने भाई के लिए सुन्दर राखी चुनती हैं । और उसे धागे से बांधते हैं। इसके बाद, भाई अपनी बहन को उपहार देते हैं। और उनके प्यार का प्रतिद्वंद्वी उपहार में देते हैं। यह उपहार एक मिठाई, पैसे, या कोई उपयोगी चीज़ हो सकती है। इसके साथ ही, इस दिन परिवार में आपसी भाई-बहन के बंधन को और भी मजबूती से बांधने का एक अच्छा मौका होता है।


इस रक्षा बंधन में , हमें यह स्मरण रखना चाहिए कि बहन-भाई का यह प्यार और समर्थन हमेशा बना रहे, चाहे वो जितनी भी दूरी हो। यह त्योहार हमें एक-दूसरे के साथी और समर्थक की तरह बर्ताव करने की महत्वपूर्णता को याद दिलाता है।



जिसमें परिवार के सदस्य एक-दूसरे के प्रति स्नेह और समर्थन का परिचय प्राप्त करते हैं। रक्षा बंधन के इस उत्सव में बच्चे से बड़ों तक सभी भाग लेते हैं। और इसे खासी उत्साह और धूमधाम के साथ मनाते हैं।


किस देश मे कौन कौन सी मान्यता हैं रक्षा बंधन की जाने


यह त्योहार विभिन्न प्रांतों में विभिन्न रूपों में मनाया जाता है। उत्तर भारत में बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है और उसे खास मिठाइयों के साथ उपहार देती है। पूरे दिन के लिए परिवार मिलकर मिठाईयों का स्वाद लेता है और खुशियों के पलों को साझा करता है।



दक्षिण भारत में, इस त्योहार को "आवनी अविटम" के रूप में मनाया जाता है, जिसमें बहन अपने भाई की पादुका पूजा करती है और उसे आशीर्वाद देती है।



भाई बहन का प्यार


रक्षा बंधन का महत्वपूर्ण अंश यह भी है कि यह बंधन न केवल बहन-भाई के बीच होता है, बल्कि दोस्तों, परिवार के सदस्यों और समाज में भी बंधन बढ़ाता है। यह एक दिन है जब हमें आपसी समर्थन, और स्नेह के महत्व को समझने का अवसर मिलता है।



रक्षा बंधन 2023 के इस वर्ष, हमें अपने भाई और बहन के प्रति अपने आदर और प्यार को और भी गहराई से बढ़ाने का मौका मिलेगा। यह एक ऐसा मौका है जब हमें अपने परिवार और प्रियजनों के साथ खास पलों का आनंद उठाने का मौका मिलता है। और समर्थन और स्नेह की महत्वपूर्णता को याद दिलाने का अवसर मिलता है।



निष्कर्षण



रक्षा बंधन 2023 श्रावण माह पूर्णिमा को मनाया जाएगा, और इस खास मौके पर हमें अपने परिवार, दोस्तों और प्रियजनों के साथ आपसी समर्थन और प्यार का आनंद उठाने का अवसर मिलेगा। यह एक महत्वपूर्ण त्योहार है जो हमें याद दिलाता है कि आपसी समर्थन और स्नेह हमारे जीवन में कितने महत्वपूर्ण होते हैं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ